Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

देश

कपास पट्टी के प्रभावित किसानों को मुआवजा दिये जाने की मांग

Posted at: Oct 22 2021 7:51PM
thumb

चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता एवं पंजाब मामलों के सह-प्रभारी विधायक राघव चड्ढा ने कहा है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बठिंडा जिले के गुलाबी सुंडी प्रभावित इलाकों का दौरा कर किसानों के साथ फोटो खिंचवाई और उन तस्वीरों को पंजाब भर में दीवारों पर, बसों के पीछे व बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन समेत अन्य जगहों पर लगे होर्डिंग पर लगवा प्रचार-प्रसार तो खूब किया लेकिन प्रभावित किसानों को अब तक मुआवजा नहीं मिला है ।  
 
चड्ढा ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि कैमरे के शौकीन व विज्ञापन के दीवाने मुख्यमंत्री ने किसानों को झप्पी तो डाली लेकिन मुआवजे के नाम पर उन्हें धोखा दिया। गुलाबी सुंडी से प्रभावित किसान बलविंदर सिंह खालसा को  मुआवजे के नाम पर उन्हें एक फूटी कौड़ी तक नहीं दी। उन्होंने कहा कि चन्नी मुख्यमंत्री नहीं बल्कि कैंपेन मंत्री' हैं। उन्हें लाइट और कैमरा तो पसंद है लेकिन एक्शन पसंद नहीं । 
   
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भी कैप्टन अमरिंदर सिंह की राह पर निकल पड़े हैं क्योंकि कैप्टन सिंह ने भी मुख्यमंत्री रहते समय किसानों के कर्जा माफी का अभियान चलाकर किसान बुद्ध सिंह के साथ फोटो खिंचवाई थी, जिस पर करीब ढाई लाख रुपये का कर्ज था लेकिन उस कर्ज को भी माफ नहीं किया गया था। आप पार्टी ने चन्नी से गुलाबी सुंडी प्रभावित हर किसान को 75 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाने और भूमिहीन किसान-मजदूर को 25 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा राशि प्रदान किये जाने की मांग की ।
   
उन्होंने कहा कि मालवा क्षेत्र में मानसा से मोड़ तक और सरदूलगढ़ से तलवंडी तक एक लाख हेक्टेयर से अधिक जमीन पर कपास की फसल खराब हुई है। चड्ढा ने कहा कि किसानों की फोटो की नुमाइश करके वोट नहीं मिलती, मुआवजा देकर और काम करके वोट मिलती है। मुख्यमंत्री ने किसानों का इस्तेमाल यूज एंड थ्रो' की नीति से किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को अब काम पर ध्यान देना चाहिये अन्यथा पंजाब का किसान उन्हें भी कुर्सी से हटा देगा।