Wednesday, 22 May, 2024
dabang dunia

समाचार

दिल्ली में ''गली क्रिकेट'' खेलते नजर आए ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स

Posted at: Nov 20 2023 5:58PM
thumb

ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने सोमवार (20 नवंबर) को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम परिसर में युवा क्रिकेटर्स के साथ बातचीत की और 'गली' क्रिकेट भी खेला। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई नेता ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को पुष्पांजलि अर्पित की। अरुण जेटली स्टेडियम पहुंचे रिचर्ड मार्ल्स ने स्ट्रीट फूड टेस्ट किया और डिजिटल पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए पेमेंट भी किया। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधान मंत्री ने विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया और पुष्पांजलि अर्पित की।  न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डा एस जयशंकर आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स और विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ टू प्लस टू रक्षा और विदेश मंत्रिस्तरीय वार्ता करेंगे।

इससे पहले, रिचर्ड मार्ल्स ने कहा था कि भारत ऑस्ट्रेलिया के लिए एक टॉप-टायर सिक्योरिटी पार्टनर है और हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी सीधे इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को लाभ पहुंचाती है। उन्होंने आगे कहा कि इस साल भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा संबंधों में कई चीजें पहली हुईं। इनमें पर्थ की भारतीय पनडुब्बी की यात्रा और ऑस्ट्रेलिया का मालाबार अभ्यास की मेजबानी शामिल है। इससे पता चलता है कि दोनों देशों की बीच कितनी मजबूत रक्षा और सुरक्षा साझेदारी है।

इस बीच विदेश मंत्री वोंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया हिंद महासागर, दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लाभ के लिए भारत के साथ अपनी साझेदारी और ज्यादा मजबूत करना चाहता है। गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता सोमवार (20 नवंबर) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित की जाएगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच रणनीतिक, रक्षा और सुरक्षा मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।