Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

कोरोना के डर के बीच गैस सिलेंडर को लेकर आई बड़ी खबर

Posted at: Mar 30 2020 12:21AM
thumb

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के मद्देनजर लोगों से ‘पैनिक बुकिंग नहीं कराने की अपील की है तथा कहा है कि अब 15 दिन के अंतर पर ही रसोई गैस की बुकिंग कराई जा सकेगी। इंडियन ऑयल के अध्यक्ष संजीव सिंह ने एक वीडियो संदेश में आश्वस्त किया कि देश में रसोई गैस की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा ‘‘पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति पूरे देश में सुचारू है। 
पेट्रोल, डीजल या रसोई गैस को लेकर कोई किल्लत या कोई दिक्कत नहीं है। विशेषकर रसोई गैस के लिए आश्वस्त करना चाहता हूँ कि आप लोग निश्चित रहें। एलपीजी की आपूर्ति सुचारू रूप से चल रही है और चलती रहेगी। ग्राहकों से निवेदन है कि पैनिक बुकिंग न करें। इससे सिस्टम पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। हमने अब यह व्यवस्था शुरू की है कि कम से कम 15 दिन के अंतर से पहले ग्राहक रिफिल बुकिंग नहीं करा सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के बाद से देश में पेट्रोल-डीजल की खपत तो कम हुई है, लेकिन रसोई गैस की माँग बढ़ गयी है। अब तक ग्राहकों के बुकिंग पर कोई समय सीमा लागू नहीं थी। आम उपभोक्ताओं को एक साल में पहले 12 घरेलू रसोई गैस सिंलिंडर पर सब्सिडी मिलती है जबकि उसके बाद सब्सिडी नहीं मिलती। सिंह ने कहा कि रसोई गैस का देश में भरपूर भंडार है। आयात टर्मिनल, रिफाइनरी, बॉटंलिंग संयंत्र, परिवहन नेटवर्क, वितरण नेटवर्क सब पूरी तरह काम कर रहे हैं। इंडियन ऑयल अपने चैनल साझेदारों के साथ यह सुनिश्चित करने में लगा है कि लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो।