Monday, 08 March, 2021
dabang dunia

देश

अब सिर्फ 45 मिनट में आपके घर पहुंचेगा गैस सिलेंडर, इस सर्विस के लिए देना होगा इतना चार्ज

Posted at: Jan 19 2021 12:21AM
thumb

मुबंई। एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। गैस सिलेंडर की बुकिंग के बाद आपको सिलेंडर के लिए 2-3 दिनों का इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि सिलेंडर बुकिंग के 45 मिनट बाद ही आपके घर सिलेंडर पहुंच जाएगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड तत्काल सेवा लॉच करने की तैयारी कर रही है। सेवा के तहत बुकिंग वाले दिन ही गैस सिलेंडर की डिलिवरी हो जाएगी। इंडेन से मिली जानकारी के मुताबिक ये सेवा पहली फरवरी से लॉच होगी।

इस सेवा की शुरूआत प्रमुख शहरों से होगी,सेवा के तहत बुकिंग के बाद उपभोक्ता को 45 मिनट के भीतर गैस सिलेंडर की डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी। तत्काल सेवा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे के बीच बुकिंग करवानी होगी। तत्काल सेवा को लेकर नया मोबाइल ऐप लॉच करने की तैयारी भी चल रही है। उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर डिलीवरी की जाएगी।

तत्काल गैस डिलीवरी सेवा इससे पहले जुलाई 2010 में तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवडा ने प्रीफर्ड टाइम डिलिवरी स्कीम के तहत लॉच की थी। उस वक्त सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक गैस सिलेंडर की डिलीवरी की जाती थी। इसके लिए 20 से 50 रूपए प्रति डिलीवरी की अतिरिक्त फीस ली जाती थी। हालांकि, बाद में ये स्कीम बंद करनी पड़ी थी।

खैर अब ये तत्काल सेवा एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। देशभर में इस वक्त 28 करोड़ के आसपास उपभोक्ता हैं। इसमें से 14 करोड उपभोक्ता इंडेन के पास हैं। तत्काल सेवा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर 25 रूपए अतिरिक्त देय करने होंगे। यूं कहें तो ये स्कीम ग्रेटर हैदराबाद में 16 जनवरी से लॉच हो चुकी है। देशभर में इसे पहली फरवरी से शुरू किया जा रहा है।