Tuesday, 09 March, 2021
dabang dunia

देश

कोरोना : स्पाइसजेट, अडानी एयरपोर्ट समूह के बीच समझौता

Posted at: Jan 21 2021 12:14AM
thumb

कोलकाता। देश में सबसे बड़े कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के बाद स्पाइसजेट एयरलाइन ने इस दिशा में एक अनूठा कदम उठाया है। स्पाइसजेट ने कोरोना वैक्सीन के सहज वितरण के लिए अदानी अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जो सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन करता है।

इस एमओयू के तहत एएआईएएल कोरोना वैक्सीन के भंडारण को मंजूरी करेगा और तापमान नियंत्रित सुविधा, गोदाम और हवाई अड्डे परिसर में प्लग पॉइंट कीसुविधा प्रदान करेगा। इसके अलावा वैक्सीन के भंडारण की मंजूरी देने सेलेकर हवाई अड्डे परिसर तक कोल्ड चेन को बनाए रखेगा, ताकि वैक्सीन का सुचारू संचालन सुनिश्चित हो सके। 

स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा,‘‘सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की सफलता काफी हद तक दुनिया के हर हिस्से तक किसी चुनौती के बिना वैक्सीनके परिवहन, भंडारण और वितरण पर निर्भर करती है। स्पाइसजेट यह सुनिश्चित कररहा है कि इस अभियान को एक उल्लेखनीय सफलता बनाने में कोई कसर न रहे औरअडानी अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के साथ हमारा नया एमओयू इस दिशामें एक और कदम है जो कोरोना वैक्सीन के सहज परिवहन में मदद करेगा।' 

अडानी एयरपोर्ट ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बेहनाद जांडी ने कहा,‘‘हम रसद क्षेत्र में अपनी मुख्य दक्षताओं और प्रभावित आधुनिक समाधानों का उपयोग करकेसरदार वल्लभ भाई पटेल हवाई अड्डे पर कार्गो टर्मिनल ऑपरेटर के रूप में इसटीकाकरण अभियान का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं। हम अपने टर्मिनल केमाध्यम से वैक्सीन के सहज परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ 

उल्लेखनीय है कि स्पाइसएक्सप्रेस में बेहद संवेदनशील दवाओं के परिवहन की क्षमता है। इसमें टीकों, रक्त के नमूनों और दवाओं को शून्य से 40कम से 25 डिग्री सेल्सियस तक के नियंत्रित तापमान में रखा जाता है। इसकेअलावा एयरलाइन संवेदनशील माल परिवहन में मदद के लिए ठंडे पैक, वाहनों औरकंटेनरों के परिवर्तन को सक्षम करने के लिए गहरे फ्रीजर वाले गोदामों जैसीअन्य सुविधाएं भी प्रदान करती है।