Sunday, 27 November, 2022
dabang dunia

प्रदेश

मोदी से भी अपनी नाकामी छिपा रही है हिमाचल सरकार : कांग्रेस

Posted at: Sep 23 2022 4:10PM
thumb

नई दिल्ली । कांग्रेस ने कहा है कि हिमालच सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी गुमराह कर रही है और अपनी विफलाताओं की सही जानकारी देने की बजाय उन युवाओं को संबोधित करने के लिए उन्हें बुला रही है जिनकी उम्मीदों पर उसने पानी फेरा है। कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश के प्रभारी राजीव शुक्ला, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता तथा हिमाचल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कुलदीप राठौड़ और विधानसभा चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष धनीराम शांडिल्य ने शुक्रवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य में लाख 20 हजार युवा बेरोजगार हैं और उनके पास न नौकरी है ना ही रोजगार है फिर भी मोदी राज्य के मंडी में शनिवार को युवाओं की एक रैली को संबोधित करने के लिए जा रहे हैं।
 
उन्होंने कहा,“हिमाचल सरकार ने युवाओं की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया है और उनके रोजगार के अवसर को नजरअंदाज किया है। राज्य सरकार की इस नीति के कारण वहां के युवा बेरोजगार है, परेशान हैं लेकिन राज्य सरकार उनकी समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रही है। राज्य में विभिन्न विभागों में 67 हजार 500 पद खाली पड़े हैं लेकिन निक्कमी सरकार इन पदों पर भर्ती के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है और अब युवा रैली कर रही है जिसको संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया है।” कांग्रेस नेताओं ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने युवाओं तथा प्रदेश के लोगों की तकलीफों पर ध्यान नहीं दिया है। उनका कहना था कि राज्य का देश की सेना में चार प्रतिशत योगदान है और सेना का पहला परमवीर चक्र भी हिमाचल के ही योद्धा के नाम पर है लेकिन आज वहां के युवा अग्निवीर योजना से हताश हैं और केंद्र सरकार की इस योजना का लगातार विरोध कर रहे हैं।
 
कांग्रेस के हिमाचल के प्रभारी ने श्री मोदी से आग्रह है किया कि हिमाचल सरकार ने लोगों के साथ वादाखिलाफी की है इसलिए सबसे पहले उन्हें हिमाचल सरकार को फठकार लगानी चाहिए। उन्हें पूछना चाहिए कि राज्य में बेरोजगारी है इसके बावजूद खाली पद नहीं भरे गये हैं। यही नहीं 70 हजार करोड़ रुपए का राज्य सरकार पर कर्ज है जो प्रति वोटर डेढ लाख रुपए पड़ता है। कमाल की बात यह है कि इसमें 51 प्रतिशत कर्ज पांच साल के दौरान बढा है। उन्होंने कहा कि वहां रौलियां हो रही हैं और वहां लोगों की भीड़ लाने के लिए सरकारी पैसे का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहां सरकारी बसें रैली में लोगों को लाने ले जाने के लिए लगाई जा रही हैं। चुनाव से पहले रैली पर जमकर सरकारी पैसा खर्च हो रहा है लेकिन चुनाव आयोग इस पर ध्यान नहीं दे रहा है। भाजपा सरकार ने जो वादे किये थे उन वादों को पूरा नहीं किया है।
 
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता तथा हिमाचल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कुलदीप राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री शनिवार को हिमाचल जा रहे हैं लेकिन वह पहले भी हिमाचल के दौरे पर गये थे तो उन वादों को पूरा नहीं किया और वादाखिलाफी के बावजूद फिर राज्य का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल सेव उत्पादक राज्य के रूप में मशहूर है लेकिन सरकार जब विदेशों से सेव मंगाती है तो एकाएक हिमाचल के सेव के दाम गिर जाते हैं। भाजपा सरकारों ने कभी इस स्थित पर ध्यान नहीं दिया है। देश के उद्योगपति किसानों से 70 रुपए किलो सेव खरीदते हैं और बाजार में उसे 300 से ज्यादा दाम पर प्रति किलो बेचा जाता है। राज्य सरकार का बागवानी पर ध्यान नहीं है जिसके कारण किसानों की फसलें लगातार बर्बाद हो रही है।
 
प्रवक्ता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में किसानों को पहले उर्वक पर सब्सिडी दी जाती थी लेकिन अब नहीं मिल रही है। मोदी ने भी हले घोषणा की थी कि हिमाचल से वायु सेवा इतने स्तर पर शुरु की जाएगी कि वहां का आम आदमी भी वायु मार्ग से आ जा सकेगा लेकिन वहां कई सेवाएं बंद की गई हैं।