Thursday, 27 January, 2022
dabang dunia

खेल

3 विस्फोटक बल्लेबाज तोड़ सकते हैं ब्रायन लारा के 400 रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Posted at: Jan 14 2022 2:40PM
thumb

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा को क्रिकेट इतिहास के विस्फोटक बल्लेबाजों में गिना जाता है। जब तक वो क्रीज पर होते थे। तब तक स्कोर बोर्ड लगातार चलता ही रहता था। ब्रायन लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगा टेस्ट मैच में नाबाद 400 रन बनाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ लारा ने 400 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी। इंटरनेशनल क्रिकेट में आज तक कोई भी बल्लेबाज टेस्ट मैच में ब्रायन लारा के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है। इतना ही नहीं ब्रायन लारा  ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में नाबाद 501 रन भी बनाए हैं। जो इस फॉर्मेट में किसी भी खिलाड़ी के द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे 3 विस्फोटक बल्लेबाज हैं। जो टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की पारी खेल सकते हैं। और ब्रायन लारा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

आइए एक नजर डालते हैं। ऐसे ही भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा आक्रामकता के साथ ब्रायन लारा के टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की व्यक्तिगत पारी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। रोहित शर्मा के नाम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 3 दोहरे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। ऐसे में रोहित शर्मा में पूरी काबिलियत है। कि वह ब्रायन लारा के टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की व्यक्तिगत पारी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। अगर रोहित शर्मा का बल्‍ला चला तो वह कुछ भी कर सकते हैं।ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर पूरी काबिलियत है। कि वह ब्रायन लारा के टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की व्यक्तिगत पारी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। डेविड वॉर्नर ने साल 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में नाबाद 335 रनों की पारी खेलते हुए

अपना पहला तिहरा शतक जड़ा था. डेविड वॉर्नर जब ब्रायन लारा के वर्ल्ड रिकॉर्ड से सिर्फ 65 रन दूर थे। तब तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने 3 विकेट पर 589 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने का फैसला किया था। जिससे वॉर्नर इस रिकार्ड को नहीं तोड़ पाए। लेकिन भविष्य में डेविड वॉर्नर इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ब्रायन लारा के टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की व्यक्तिगत पारी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने का दम रखते हैं। ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में वनडे और टी20 क्रिकेट की स्टाइल में बैटिंग करते हैं। ऋषभ पंत ने दुनियाभर के कई मुश्किल मैदानों पर टीम इंडिया के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेलीं हैं। ऋषभ पंत में पूरी काबिलियत है कि वह ब्रायन लारा के टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की व्यक्तिगत पारी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।