Wednesday, 28 February, 2024
dabang dunia

खेल

अब ICC में लड़ी जाएगी भारत-पाकिस्तान की ''लड़ाई'', बड़ी मीटिंग में आमने-सामने BCCI-PCB

Posted at: Mar 18 2023 12:46PM
thumb

नई दिल्ली। भारत में इस साल के अंत में वनडे विश्व कप आयोजित होने वाला है। अक्टूबर और नवंबर में क्रिकेट के इस सबसे प्रसिद्ध टूर्नामेंट के लिए कई टीमें भारत में जुटेंगी।, जिसमें भारत समेत एशिया की प्रमुख टीमें हिस्सा लेंगीं। इन्हीं दोनों टूर्नामेंटों के इर्द-गिर्द पिछले कुछ महीनों से पूरी बहस जारी है। वजह- भारत और पाकिस्तान। एशिया कप का मेजबान पाकिस्तान है, लेकिन BCCI ने वहां जाने से इनकार कर दिया है और जवाब में पाकिस्तान भी वर्ल्ड कप के लिए भारत न आने की धमकी दे रहा है। ऐसे में अब ये मुद्दा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सामने उठने जा रहा है। शनिवार और रविवार यानी 18 और 19 मार्च को आईसीसी की एग्जीक्यूटिव कमेटी और बोर्ड मीटिंग है, जिसमें सभी क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में अफगानिस्तान में क्रिकेट की स्थिति, उसकी सदस्यता समेत अन्य कई मुद्दों के साथ ही भारत-पाकिस्तान के बीच बनी हुई टकराव की स्थिति पर चर्चा होगी।

ईएसपीएन-क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सप्ताहांत होने वाली इस बैठक में एशिया कप और वर्ल्ड कप को लेकर दोनों देशों के रुख का मुद्दा उठने वाला है। ये मुद्दा उठाएंगे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के प्रमुख नजम सेठी। रिपोर्ट के मुताबिक, ICC की इस बैठक में दोनों देशों के अपनी टीमें भेजने के मुद्दे पर चर्चा होगी। पाकिस्तान का ये मुद्दा उठाने की वजह सिर्फ एशिया कप ही नहीं है, बल्कि चैंपियंस ट्रॉफी भी है। असल में PCB ये आशंका जता रही है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाती है तो 2025 में उसके घर में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के वक्त भी वह ऐसा कर सकती है, जिससे टूर्नामेंट के पाकिस्तान से बाहर आयोजन की संभावना भी बन सकती है।

पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप को लेकर BCCI ने पिछले साल ही अपना रुख बता दिया था कि वह भारतीय टीम को टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान नहीं भेजेंगे क्योंकि भारत सरकार से इसकी इजाजत नहीं मिलेगी। ऐसे में टूर्नामेंट का आयोजन किसी दूसरी जगह पर होना तय है, जिसका फैसला इसी महीने होने वाला है। हालांकि, BCCI के ऐलान के बाद से ही PCB ने भी भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के बायकॉट की धमकी दी है। कुछ ही दिन पहले नजम सेठी ने भी कहा था कि भारत जाने पर फैसला पाकिस्तान सरकार करेगी। ऐसे में ये मीटिंग पर क्रिकेट जगत की नजरें हैं।