Sunday, 08 September, 2024
dabang dunia

प्रदेश

सीएम योगी का बड़ा फैसला, रिटायर अग्निवीरों को यूपी पुलिस और PAC भर्ती में मिलेगा आरक्षण

Posted at: Jul 26 2024 5:46PM
thumb

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अग्निवीरों के लिए एक बहुत बड़ी सौगात दी है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार अग्निवीरों की सेवा समाप्त होने के बाद उन्हें यूपी पुलिस और पीएसी में प्राथमिकता देगी। सीएम योगी ने कहा कि अग्निवीरों के लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा यूपी सरकार मुहैया कराएगी। सीएम योगी ने इस दौरान विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि अग्निवीर बहुत अच्छी योजना है लेकिन कुछ राजनीतिक दल इस पर राजनीति करके लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।

इससे पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र बल (CAPF) और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत पूर्व अग्निवीरों को आरक्षण देने का ऐलान किया है। 24 जुलाई को गृहराज्य मंत्री ने इस बात की जानकारी दी थी। इसके तहत पूर्व अग्निवीरों को कांस्टेबल और राइफलमैन के पद पर एज लिमिट और फिजिकल टेस्ट में छूट दी जाएगी। हालांकि केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद से ही एक बार फिर से विपक्षी नेता अग्निवीर योजना को लेकर सरकार पर हमलावर हो गए हैं।

गृह मंत्रालय के एक्स अकाउंट पर इससे संबंधित एक पोस्ट जारी किया था। इस पोस्ट में गृह मंत्रालय की ओर से लिखा गया था कि 4 साल के अनुभव के बाद बीएसएफ पूर्व अग्निवीरों को बल में नियुक्ति के लिए अनुकूल मानता है। पूर्व अग्निवीरों को भर्ती के दौरान 10 प्रतिशत आरक्षण और उम्र में रियायत दी जाएगी। इसका मतलब है कि बीएसएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ में पूर्व अग्निवीरों को प्राथमिकता मिलेगी।

आरपीएफ यानी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने भी अग्निवीरों के लिए ऐसी घोषणा की है। आरपीएफ महानिदेशक ने उत्साह जाहिर करते हुए घोषणा की थी कि वह भी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में पूर्व अग्निवीरों के लिए एज में छूट और फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट में भी छूट प्रदान करेगी। आरपीएण महानिदेशक ने घोषणा करते हुए कहा था कि पहले बैच के अग्निवीरों के लिए 5 साल तक की एज की छूट रहेगी, वहीं उसके बाद आने वाले बैच को 3 साल की छूट मिल सकेगी।