Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

खेल

Tokyo Olampic : जोकोविच का गोल्डन स्लैम का सपना टूटा, सेमीफाइनल में मिली हार

Posted at: Jul 30 2021 7:41PM
thumb

दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में जर्मनी के एलेक्सजेंडर ज्वेरेव के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही उनका गोल्डन स्लैम हासिल करना का सपना टूट गया है। 20 ग्रैंड स्लैम के विजेता जोकोविच को विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर मौजूद ज्वेरेव ने दो घंटे तीन मिनट तक चले मुकाबले में 1-6, 6-3, 6-1 से हराया फाइनल मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

जोकोविच ने ज्वेरेव के खिलाफ पहला सेट आसानी से जीता लेकिन ज्वेरेव ने दूसरे सेट में वापसी की जोकोविच को पछाड़ा। फिर तीसरे सेट में ज्वेरेव ने अपने प्रदर्शन से जोकोविच को स्तब्ध किया उन्हें वापसी का कोई मौका नहीं देते हुए तीसरा सेट भी अपने नाम कर जीत हासिल की। ज्वेरेव ने पहली सर्विस से 71 फीसदी अंक लिए जबकि सर्बियाई खिलाड़ी चारों प्रायस में विफल रहे। जोकोविच ने मुकाबले में सात बेजां भूलें की जबकि ज्वेरेव ने तीन बेजां भूलें की।

जोकोविच ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन विंबलडन का खिताब जीता था। जोकोविच की नजरें पहला ऐसा टेनिस खिलाड़ी बनने पर थी जिसने एक ही सीजन में चार ग्रैंड स्लैम ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता है। हालांकि, उनकी यह उम्मीद इस हार के साथ ही टूट गई। ज्वेरेव का स्वर्ण पदक मुकाबले में सामना रूस ओलंपिक समिति (आरओसी) के कारेन काचानोव से होगा। काचानोव ने एक अन्य सेमीफाइनल में स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 6-3, 6-3 से हराया।