Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

देश

UP में रोडवेज से सफर करना हुआ महंगा, ऑटो का भी बढ़ेगा किराया

Posted at: Feb 6 2023 8:43PM
thumb

लखनऊ। UP में रोडवेज बसों में यात्रा करने वाले लोगों को अब अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। दरअसल राज्य परिवहन विभाग ने सरकारी बसों के सफर को मंहगा कर दिया है। इसके साथ ही ऑटो का किराया भी बढ़ेगा। दरअसल, यूपी रोडवेज ने 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था जिसको मंजूरी भी मिल गई है। अब 100 किमी के सफर के लिए 25 रुपए ज्यादा देने होंगे। ऑटो का किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित कर दिया गया है , जिसके बाद नई दरें तय की जाएंगी।
 
दरअसल, राज्य परिवहन प्राधिकरण ने फैसला लिया है कि राज्य सड़क परिवहन निगम की बस में सफ़र करने के लिए अब आपको बढ़ी हुई क़ीमत पर सफ़र करना होगा। इस दौरान रोडवेज ने 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था जिसको मंजूरी भी मिल गई है। हालांकि,अब 100 किमी के सफर के लिए यात्रियों को 25 रुपए ज्यादा देने होंगे। हालांकि, अभी तक रोडवेज बसों का किराया 1।05 रुपये प्रति किमी था।जबकि, नया किराया 1।30 रुपये प्रति किमी हो जाएगा।
 
इसके साथ ही ऑटो के किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित कर दिया गया है, जिसके बाद नई दरे तय की जाएंगी। परिवहन निगम के मुताबिक, बढ़ी हुई तेल की कीमत और ऑटो पार्ट्स रेट में बढ़ोत्तरी की वजह से नई दरों में इजाफा किया गया है। साथ ही एसटीए ईंधन ऑटो पार्ट्स और मजदूरी दरे तय करने का आदेश दिया है।
 
बता दें कि, यूपी रोडवेज में नया किराया लागू होने के बाद राजधानी लखनऊ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को 125 रुपए ज्यादा देने होंगे। वहीं, प्रयागराज का किराया 252 से बढ़कर 304 रुपए हो जाएगा। इसके साथ ही गोरखपुर के लिए 367 की जगह 443 रुपए अब देने होंगे। गौरतलब है कि नया किराया लागू होने के बाद रोडवेज को करीब 30 करोड़ रुपए सालाना का मुनाफा होगा।