Friday, 24 May, 2024
dabang dunia

ज़रा हटके

बिक रहा दुनिया का सबसे महंगा घर, कीमत इतनी ज्यादा सुनकर उड़ जाएंगे होश

Posted at: Apr 20 2024 4:58PM
thumb

दुनिया में एक से बढ़कर एक आलीशान घर हैं, जिनकी खूबसूरती और बनावट लोगों को भा जाती है। ये तो आप जानते ही होंगे कि आजकल प्रॉपर्टी की कीमतें कैसे आसमान छू रही हैं। किसी भी बड़े शहर में महज कुछ गजब का प्लॉट करोड़ों में बिक रहा है। ऐसे में आप खुद ही सोचिए कि अगर जमीन ज्यादा हो और वहां बना घर कई कमरों का हो तो उसकी कीमत कितनी ज्यादा होगी। आजकल एक ऐसा ही घर चर्चा में है, जो बिकने को तैयार है, पर उसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि अरबपति लोग भी उसे खरीदने से पहले 10 बार सोचेंगे।

ये घर फ्रांस की राजधानी पेरिस के नजदीक ही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि करीब एक हजार हेक्टेयर से अधिक जमीन पर बना ये घर 100 कमरों का है। ये घर कभी राजघराने की संपत्ति हुआ करता था, पर अब ये बिकने के लिए तैयार है। मार्केट में इसकी कीमत 363 मिलियन पाउंड यानी 3743 करोड़ रुपये से भी अधिक आंकी गई है। इसे दुनिया का सबसे महंगा घर माना जाता है। इस घर का नाम ‘शैटो डी’आर्मेनविलियर्स’ है, जो पेरिस के पास सीन-एट-मार्ने नाम की जगह पर स्थित है।

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस विशालकाय हवेली को 12वीं शताब्दी के महल की नींव पर बनाया गया था, जिसे 19वीं शताब्दी के अंत में रोथ्सचाइल्ड बैंकिंग साम्राज्य द्वारा खरीदा गया था, जबकि उसके बाद 1980 के दशक में इसे मोरक्को के राजा हसन द्वितीय ने इसे खरीदा था। उन्होंने इस घर में कई सारे बदलाव किए थे, जिसमें हम्माम स्पा, हेयरड्रेसिंग सैलून और डेंटल क्लिनिक समेत कई सारी चीजें शामिल हैं। उन्होंने घर के अंदर ही सुरंगें भी बनवाई थीं। इसके अलावा ठंडे कमरे, कोल्ड स्टोरेज और स्टाफ के लिए कई सारे क्वार्टर्स भी बनवाए थे। इतना ही नहीं, घर के अंदर ही एक विशालकाय अस्तबल भी है, जिसमें एक साथ 50 घोड़े रह सकते हैं।

हालांकि बाद में साल 2008 में उन्होंने भी इस विशालकाय संपत्ति को एक अज्ञात खरीदार को बेच दिया। तब इसकी कीमत 170 मिलियन पाउंड थी और अब कुछ रियल एस्टेट एजेंट और जानकार ये दावा कर रहे हैं कि इस घर की कीमत 425 मिलियन पाउंड के आसपास भी हो सकती है।