Tuesday, 07 May, 2024
dabang dunia

ज़रा हटके

चारों ओर भरा पड़ा था खजाना, रसोई की मरम्मत करते वक्त मालामाल हो गया कपल

Posted at: Apr 25 2024 6:37PM
thumb

नई दिल्ली। एक कपल को अपने ही घर में खजाना मिला है। उन्हें इतनी बड़ी रकम मिली, जिसके बारे में कभी सोचा भी नहीं था। इनका कहना है कि ये अपने घर की रसोई में मरम्मत का काम कर रहे थे। इसका फर्श बहुत नीचे था, तो उसे थोड़ा ऊपर करना था। इसके लिए खुदाई की गई। जिसमें इनके हाथ खजाना लग गया। इन्हें यहां सोने और चांदी के ढेर सारे सिक्के मिले हैं। ये सिक्के 60,000 पाउंड (करीब 62 लाख रुपये) कीमत के हैं। वहीं इस कपल का नाम रॉबर्ट और बेकी फूक्स है। इन्हें जरा भी भनक नहीं थी कि इनके घर में खजाना भरा पड़ा है।

मिरर यूके की रिपोर्ट के अनुसार, इनका घर इंग्लैंड के डोकसेट में स्थित है। ये 17वीं सदी का कॉटेज होम है। रॉबर्ट ने कुदाल की मदद से 2 फीट गहरा गड्ढा खोदा और उसी दौरान उन्हें 400 साल पुराने सोने-चांदी के सिक्के मिल गए। इनकी संख्या 1029 थी। इनमें किंग जेम्स I और किंग चार्ल्स I की आकृति वाले सिक्के भी शामिल हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इन सिक्कों को 1642 और 1644 के बीच इस स्थान पर हुए गृह युद्ध के दौरान सुरक्षित रखने के लिए दफनाया गया था। इन्हें जिस किसी ने भी छिपाया, वो कभी वापस लेने नहीं आया।

रॉबर्ट और बेकी ने स्थानीय खोज संपर्क अधिकारी को इस बारे में बताया और फिर इनकी पहचान के लिए ब्रिटिश संग्रहालय में भेज दिया गया। उसके बाद, सिक्कों को डोरसेट के ड्यूक डोरचेस्टर की तरफ नीलामी कराने वालों ने 62 लाख रुपये में इन्हें बेच दिया। कपल ने इस कॉटेज को साल 2019 में खरीदा था। लेकिन तब यहां रहने नहीं आए क्योंकि मरम्मत का कुछ काम बाकी थी। उसी साल अक्टूबर में इन्हें किचन के फर्श के नीचे सिक्के मिले। लेकिन इनकी पहचान की प्रक्रिया में इतने साल का वक्त लग गया। बेकी का कहना है कि जिस घर में वो रहती हैं, वो 400 साल पुराना है। ऐसे में यहां सुधार के लिए बहुत सा काम करना बाकी था।